Thought of the day

Thursday, July 16, 2009

बरसो रे मेघा...

पिछले कई वर्षों से मैंने मुण्डेन व मौसम पर काम करना छोड ही दिया है।

जहाँ तक वर्षा का प्रश्न है, मेरी अधिकतर बातें दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों तक सीमित रहेंगी। कारण स्पष्ट है कि मैं दिल्ली में स्थित हूँ और मौसम की भविष्यवाणी करने के नियमित रूप से स्थानीय जाँच आवश्यक होती है।

पिछले लगभग एक सप्ताह से मैं बारिश के आने या यूँ कहे कि मानसून के आने के समय पर काम कर रहा हूँ।

जो मैं जान पाया वह इस प्रकार है –

17 जुलाई से दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने लगेंगी। इससे तापमान में कुछ गिरावट आएगी। जहाँ तक सवाल है बरसात का तो आपको 21 जुलाई 2009 मध्यरात्रि तक प्रतीक्षा करनी होगी। तब से लेकर अगले एक माह तक अच्छी बरसात होगी।

हाँ तब तक मैं भी आपके साथ आशावादी होकर आकाश की ओर देख रहा हूँ और गा रहा हूँ “बरसो रे मेघा...”

यह लेख मेरे अंग्रेज़ी लेख Rain-Rain come again… का हिंदी रूपांतर है।
Related Articles:


Copyright: © All rights reserved with Sanjay Gulati Musafir